HOW TO GET SUCCESS IN HINDI

    Success Tips in Hindi – तरक्की के लिये 10 बाते.




यह अक्सर देखा गया है की लोग पूछते रहते है की सफल कैसे हुआ जाये (How to become Successful)? या कौन-से तरीके है जिनको अपना कर हम सफल (Successful) हो सकते है? और कुछ सफल लोग बताते रहते है की वो कैसे सफल (Successful) हुए ।




चलो बात करते है किसी भी एग्जाम में अच्छे मार्क्स  कैसे लाये जाये,

मेहनत कर के? नहीं…

आपको पढ़ने के लिए मेहनत नहीं करनी आपको को तो अपनी समय बचत करने की आदतों पर जोर देना है जिससे आप थोड़ा समय ज्यादा निकाल लो पढ़ने के लिए, आपको खूब पढ़ने की बजाय रोजाना पढ़ने की आदत डालने की मेहनत करनी है । और ध्यान से पढ़ने की बजाय मजा लेकर पढ़ाई करनी है फिर देखते है कैसे अच्छे मार्क्स नहीं आते है ।

इसी तरह जिंदगी के सभी पहलुओं पर ध्यान देंगे तो पाएंगे की अरे ये तो कितना आसान है यह तो मैं कर सकता हूँ, यह तो मैंने सोचा ही नहीं था, या फिर अरे मैं भी कितना पागल हूँ आइडिया मेरे पास था और मैं दुनिया से जानने की कोशिश में लगा रहा… आदि…

              3 KEYS TO SUCCESS IN LIFE


देखो (See)

जब हम थोड़ा रुकते है तो हमें अपनी जिंदगी की उन तमाम आदतों और कार्यों के बारे में सोचने का वक्त मिलता है और हमें देखना है की कौन-से तरीके काम नहीं कर रहे है, हमारी कौन-सी आदतें (Habits) है जो हमें रोक रही है,

और हमें कौन मदद कर सकता है क्या हम सही दिशा में जा रहे है या नहीं, हमारी अब तक की असफलता के कारण क्या है आदि यह आकलन हमें पूरी स्पष्टता दे देता हैह




बदलाव (Change)

आकलन के बाद अब वक्त आ गया है की उसके अनुसार नयी आदतें (Habits), नए तरीके और समय के अनुसार अपने आपको अपडेट किया जाये और कुछ नया सिखा जाये,

बदलाव का कदम थोड़ा तकलीफ भरा जरूर है लेकिन रुको और देखो वाली प्रकिया के बाद यह कदम आपकी असफलता (Failure) को सफलता (Success) में बदल देगा।

असल ज़िन्दगी तब जी जाती है जब छोटे-छोटे बदलाव होते हैं – लियो टॉलस्टॉय

उपरोक्त तीन कदम हम सब की जिंदगी से जुड़े हुए है और हम अपनी बड़ी से बड़ी समस्या या चुनौती को पार पा सकते है,

इसलिए कहा गया है की ज्ञान अर्जित करने से नहीं बढ़ता, ज्ञान तो उपयोग करने से बढ़ता है, और ये ज्ञान प्रकृति का है की कोई भी समस्या का समाधान आसान है यदि आप निश्चिंत होकर सोचे और ये तीन कदमों को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना ले ।

इसलिए रुको… क्योंकि रुकने से तुम  जुड़ जाओगे अपने साथ, सोचो… क्योंकि सोचने से जिंदगी का असली ज्ञान तुम्हें गाइड करेगा और बदलो… क्योंकि बदलाव प्रकृति का नियम है और बदलने से ही तुम सफलता (Success) को  प्राप्त करोगे ।





3 कभी रुको नही

दोस्तो बस करना क्या है चलते जाना ह कहीं रुकना नही ह न भागना ह बास चलते जाना है। जिस दिन अपने ये आदते अपनेअंदर डाल ली कुछ सालों म आप success होंगे । बास करना क्या ह रुकना नही है और दूसरी चीज क्या बदलनी ह बास अपनी आदते । जैसे कि आप मोटे है और अपना वजन कम करना चाहते है और आपका मन नही लगता कोई भी exercise करने का तो करना क्या मैं को बस थोड़ा सा समझना ह मुझे बस सुबह यहां से लेकर वहां तक भागना ह बास थोड़ा सा ही ज्यादा नही। तो जितना आपने भाग जितना अपने पूरा किया बस अपने आप को शाबाशी दो की म आज इतना भाग काल म थोड़ा सा ओर भाग लूँगा बास जितनी भी आप छोटी छोटी चीज़े करते हो कंपलीट होने के बाद अपने आप को शाबाशी दो जिससे कि आप खुद अपने आप को मोटीवेट करो। ओर सपने देखो क्योंकि जो आप सोचते हो वाही आप बनते हो बस करना क्या ह आदते बदलनी है।

ओर जिंदगी म रिस्क लेना सीखो क्योंकि रिस्क ही होंसला बढ़ाता है । क्योंकि जितने भी successful लोग ह उन्होंने भी रिस्क लिया तभी तो आज वो suuccessful लोग है ।
जैसे कि amitabh bachaan जिन्होंने अपनी जॉब छोड़ के फ़िल्म industry की लाइन म गए और वहां उन्हें success मिलती चली गयी

ओर ज़िन्दगी  में वो चीज़े करना जिसमे आपका interest हो ।
 ज़िन्दगी म अगर कुछ पाना है तो कुछ खोना भी पड़ेगा क्योंकि ये universal लॉ है

    IF YOU WANT SOMETHING THAN YOU                      HAVE TO LOST SOMETHING

 जैसे कि अप 12th में अच्छे मार्क्स चाहते तो आपका पड़ना पड़ेगा पड़ने की लिए टाइम चाहिए और टाइम कहँ सड़ आएगा जो आप खेलने म टीवी देखने में spend कर देते वो टाइम आपको अपनी study म लगान होगा ।

तो इससे होगा क्या जो आपका खेलने में interest  था आपका वो आप आब नही खेल पा रहे तो इसमें अपने अपना क्या खोया खेल ।

  SOME BEST MOTIVATION VIDEO BY
             SANDEEP MAHESHWARI

     

 guys if you like this post post comment and share my post .

 IN NEXT POST I WILL BRING SOME INSPIRED  and KNOWLEDGE VIDEO THAT YOU DEFINITELY LIKE .

Comments